BJP शासित मध्य प्रदेश के चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की हार, कांग्रेस बड़े अंतर से जीती

भोपाल/नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

बीजेपी शासित मध्यप्रदेश की चित्रकूट विधानसभा के उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी की करारी हार हुई है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी ने कड़े संघर्ष के बाद जीत हासिल की है।

कांग्रेस कैंडिडेट नीलांशु चतुर्वेदी ने19वें राउंड के बाद 14333 वोट से जीत हासिल कर ली हैा। बीजेपी ने पहले राउंड में ही बढ़त बनाई थी। उसके बाद हर राउंड में पिछड़ते चली गई और 19 वें राउंड में कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया।

अंतिम परिणाम के अनुसार- 

कांग्रेस- 66810

बीजेपी-  52477

यह सीट कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी।

– राज्य इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, वोटों की काउंटिंग शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में चल रही थी। इस काम को करीब 70 कर्मचारी कर रहे हैं।

– चित्रकूट में एक लाख 98 हजार 122 मतदाता हैं। इनमें एक लाख छह हजार 390 पुरुष, 91 हजार 730 महिला और दो थर्ड जेंडर शामिल हैं।
– यहां 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी। करीब 65.07% लोगों ने अपने वोट का इस्तेमाल किया था। उपचुनाव में 9 निर्दलीय समेत 12 कैंडिडेट ने चुनाव लड़ा।

किन-किन के बीच था मुकाबला ?

– मुख्य मुकाबला बीजेपी के शंकरदयाल त्रिपाठी और कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी के बीच था।

– इससे पहले दोनों पार्टियों ने इस चुनाव को जीतने के लिए जोर लगा दिया था। बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आखिरी वक्त में प्रचार की कमान संभाली थी। यहां उन्होंने कई संभाएं और रोड शो किए थे। इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान समेत कई मंत्रियों ने रैलियां की थीं।

– कांग्रेस की ओर से यहां पूर्व केंद्रीय मंत्रियों कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभाएं की थीं। ये सीट नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के लिए प्रतिष्ठा बन गई थी, इसलिए उन्होंने यहां काफी वक्त दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने भी यहां प्रचार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share