फैक्ट चैकःबिना जांच-पड़ताल, सोशल मीडिया पर रेप के बाद हत्या करवा दी, साइकिल गर्ल की

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो।

लॉकडाउन के दौरान ‘साइकिल गर्ल’ के नाम से चर्चित हुई ज्योति पासवान की अर्जुन मिश्रा नाम के पूर्व फौजी ने रेप के बाद हत्या कर दी है, ज्योति को इंसाफ मिलना चाहिए’, सोशल मीडिया पर एक दूसरे की देखा देखी ऐसी कई पोस्ट वायरल हो रही हैं।

ट्वीटर पर #JusticeForJyoti  ट्रेंड कराया जा रहा है। इस हैशटैग के साथ दरंभगा जिले की साइकिल गर्ल ज्योति पासवान की रेप के बाद मौत की खबर शेयर की जा रहीं, ज्योति की तस्वीर के साथ मृत लड़की की तस्वीर शेयर करके उसको साइकिल गर्ल की निर्मतता के साथ हत्या बताकर शेयक किया जा रहा है।

बिहार के दरभंगा जिले की निवासी ज्योति पासवान उस समय सुर्खियों में आईं थी जब लॉकडाउन के दौरान वे अपने पिता को गुड़गांव से अपने घर लगभग 1200 किलोमीटर लेकर पहुंची थीं। इसके बाद से ज्योति को लोग साइकिल गर्ल के नाम से जानने लगे।

देश-विदेश तक में उनका नाम चर्चित हो गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रप ने भी इस साइकिल गर्ल की तारीफ में ट्विट किया था।

चार जुलाई को अचानक सोशल मीडिया पर ज्योति पासवान की रेप के हत्या की खबर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। दरभंगा की ज्योति कुमारी की संदिग्ध अवस्था में मौत की खबर सही है, लेकिन यह साइकिल गर्ल ज्योति पासवान नहीं हैं। जिला और नाम एक ही होने से बिना जांच पड़ताल किए लोगों ने खबर चलाना शुरू कर दिया।


गुरुवार दो जुलाई को दरभंगा के पतोर ओपी क्षेत्र में 10 वीं की छात्रा 13 वर्षीय ज्योति कुमारी का शव मिला। पहले जो खबरें आईं उसमें बताया गया कि ज्योति की रेप के बाद हत्या की गई है। जिस बगीचे में शव मिला वह सेवानिवृत्त फौजी अर्जुन मिश्रा का है। आरोप लगा कि फौजी की पत्नी ने शव को बगीचे में छिपा दिया था। इस आरोप में फौजी और उसकी पत्नी को गिरफ्तार भी किया गया ।

जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई तब दरभंगा एसएसपी बाबूराम ने पत्रकारों को बताया कि ज्योति की मौत करंट लगने के बाद दम घुटने से हुई। पुलिस ने बलात्कार के किसी मामले से इनकार किया। हालांकि यह भी कहा कि तीसरे आरोपी की तलाश जारी है। पुलिस ने यह भी बताया कि प्रथम दृष्टया यही लग रहा कि ज्योति कुमारी की शव को छिपाने का प्रयास किया गया। उसकी मौत करंट लगने के कारण हुई।

आरोपी अर्जुन मिश्रा की पत्नी ने पुलिस को दिए अपने बयान में कहा है कि बगीचे में सुअरों का आतंक था, जिस कारण उसने करंट वाले बिजली के तार लगा रखे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share