पर्दाफाश: मूर्ति पर पैर रखने वाला निकला हिंदू, नफरतवादियों ने मुस्लिम बताकर किया ट्रोल

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो।

वायरल दावा –

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को खूब वायरल किया जा रहा है, वायरल तस्वीर में एक युवक मंदिर की मूर्ति पर पैर रखे हुए दिख रहा है। दावा किया जा रहा है की तस्वीर में दिखने वाला युवक मुस्लिम समुदाय का है, जिसका नाम महोम्मद अंसारी है।


फेसबुक पर भी वायरल तस्वीर उपरोक्त दावे के साथ किसी ‘अवनी पांडेय‘ नामक यूजर द्वारा शेयर की गयी है। हालांकि अब इस पोस्ट को फेसबुक से हटा दिया गया है। लेकिन हमारे पास इसका स्क्रीनशॉट मौजूद है।

वायरल पोस्ट की पड़ताल-

पोस्ट जब नेशनल जनमत के संज्ञान में आया तो हमने इसकी पड़ताल की। इस दौरान हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज टूल की सहायता से खोजना शुरू किया। तो हमने पाया कि इस तस्वीर को ट्विटर पर कुछ अन्य लोगों ने भी शेयर किया है।

इस दौरान हमें नीरज दिवेदी नाम के एक यूज़र द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट में यूज़र ने यूपी पुलिस को टैग करते हुए यह जानकारी दी है कि वायरल तस्वीर वाराणसी के मिर्जामुराद थाना क्षेत्र की है। इसके साथ यूज़र ने तस्वीर में दिखने वाले युवक का नाम भी बताया। यूज़र के मुताबिक युवक का नाम आजाद है।


गौरतलब है कि यूज़र के ट्वीट में ADG zone varanasi ने रिप्लाई करते हुए यह जानकारी दी है कि उक्त प्रकरण में विधिक कार्रवाई करते हुए को आरोपी को जेल भेजा जा चूका है।

उपर्युक्त मिले ट्वीट में यूज़र नीरज दिवेदी ने युवक का नाम ‘आजाद गौतम’ बताया है। इसलिए इस तथ्य की पुष्टि के लिए हमने उक्त मामले को मीडिया रिपोर्टो में भी खंगाला।

जहां अमर उजाला की वेबसाइट पर  24 अप्रैल, 2020 को छपी एक खबर बताती है कि वाराणसी के करधना गांव निवासी आज़ाद को मिर्ज़ामुराद थाने की पुलिस ने लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ़्तार कर जेल भेजा है। साथ ही ये भी बताया गया कि आज़ाद ने अपनी फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल से देवी के संबंध में कुछ आपत्तिजनक पोस्ट भी किये थे।

इसके साथ ही उक्त प्रकरण में हमें varanasi police द्वारा किया गया ट्वीट भी मिला। जहां आजाद कुमार के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही गयी है।

नेशनल जनमत की पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर में दिख रहा युवक आजाद गौतम है, जिसे सोशल मीडिया पर कुछ सावन्तवादि लोग मुस्लिम बता कर शेयर कर रहे हैं ।

पड़ताल का निष्कर्ष – भ्रामक


इसे भी पढ़ें :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share