कपिल मिश्रा का झूठ: चीन ने स्वीकारा भारत ने उसके 100 सैनिकों को मारा !

वायरल दावा

ट्विटर पर भाजपा के नेता कपिल मिश्रा ने एक वेबसाइट का लिंक साझा करते हुए दावा किया है कि चीन के सैन्य अधिकारियों ने स्वीकारा है कि गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प में उनके 100 से अधिक सैनिक शहीद हुए हैं।

ट्विटर पर वायरल इस दावे को कई लोगों ने शेयर किया है। अपने अकाउंट से ट्वीट किया है।

फैक्ट चेक :

ट्विटर पर वायरल हुई इस खबर का सच जानने के लिए नेशनल जनमत ने पड़ताल की पड़ताल के दौरान हमने कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से इस खबर को खंगाला। जहां वायरल पोस्ट के साथ शेयर किये जा रहे स्क्रीनशॉट की खबर हमें kreately.in नाम की वेबसाइट पर प्राप्त हुई। वेबसाइट से हमने जाना कि Jainli Yang नाम के चीनी व्यक्ति को चीन का सैन्य अधिकारी बताया जा रहा और दावा है कि इन्होने ही गलवान घाटी में 100 चीनी सैनिकों के मरने की सुचना दी है।

अब हमने Jianli Yang नाम के चीनी व्यक्ति की जानकारी प्राप्त करने के लिए खोजना शुरू किया। खोज में हमने पाया कि The Guardian नामक वेबसाइट ने Jianli yang की जानकारी देते हुए यह बताया है कि ये चीन के विरोधी नेता हैं।

Jianli Yang चीन के एक विरोधी नेता हैं इसकी पुष्टि हमें publishedreporter नाम की वेबसाइट पर प्रकशित एक लेख से हुई। जहाँ Yang को एक विरोधी नेता ही बताया गया है।

इन सब के साथ हमने अपनी जांच में यह भी जाना कि kreately.in नाम की वेबसाइट में कोई भी यूज़र लॉगिन कर उसमे कुछ भी पोस्ट अथवा एडिट कर सकता है।

वायरल इस दावे पर The print नामक वेबसाइट ने भी इसका फैक्ट चेक किया है जिसे दिए गए लिंक में देखा जा सकता है।

नेशनल जनमत ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे गलवान घाटी में 100 चीनी सैनिक के मरने का दावा झूठा है।

पड़ताल का परिणाम – गलत (False)

इसे भी पढ़ें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share