You are here

जस्टिस कर्णन ने चुकाई भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने की कीमत, 6 महीने काटेंगे जेल में

नई दिल्ली। नेशनल जनमत ब्यूरो।

इस देश में भ्रष्टाचार की जड़े कितनी गहरी है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि न्यायपालिका में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले कोलकाता हाईकोर्ट के जज जस्टिस कर्णन को ही देश के सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीने के कारावास की सजा सुना दी. जस्टिस कर्णन का कसूर सिर्फ इतना ही था कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के कुछ सीटिंग जजों पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया था. और इन जजों के भ्रष्टाचार की जांच कराने को कहा था. पर सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले जज को जेल भेजकर भ्रष्टाचार को मिटाने की अनूठी मिशाल पेश की.

इसे भी पढ़ें…भ्रम मत फैलाइए , गिरफ्तार करिए, चैन्नई स्थित अपने ही घर में है जस्टिस कर्णन


सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया सजा पर रोक लगाने से इंकार

आपको बता दे कि कलकत्ता हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस सीएस कर्णन को सुप्रीम कोर्ट ने आज यानि बुधवार(21 जून) को जमानत देने या सजा को निलंबित करने से इनकार कर दिया है. साथ ही कोर्ट ने कर्णन की 6 महीने की जेल की सजा पर रोक लगाने से भी इनकार कर दिया. जस्टिस कर्णन को अब 6 महीने जेल में रहना होगा.

सात जजों की बेंच ने सुनाई है सजा

शीर्ष अदालत की दो जजों की बेंच ने कहा कि सात जजों की संविधान पीठ ने उन्हें छह महीने की सजा सुनवाई है. ऐसे में ये बेंच उस आदेश पर कोई सुनवाई नहीं कर सकती. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट भी न्यायिक अनुशासन के तहत काम कर सकता है. अगर कोई भी राहत लेनी है तो मुख्य न्यायाधीश के सामने मामले को रखना होगा.

इसे भी पढ़ें…जस्टिस मिश्रा ने 10 करोड़ मे बेच दी भारत की न्याय व्यवस्था

पिछले 42 दिन से चेन्नई स्थित अपने घर में ही रह रहे थे जस्टिस कर्णन, मीडिया के एक हिस्से ने उड़ा दी थी विदेस भागने की अफवाह

बता दें कि पश्चिम बंगाल सीआईडी ने 42 दिन से तमिलनाडु स्थित अपने आवास पर रह रहे जस्टिस कर्णन को मंगलवार(20 जून) को तमिलनाडु के कोयंबटूर से गिरफ्तार कर लिया. करीब एक महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने अदालत की अवमानना के मामले में उन्हें छह महीने कारावास की सजा सुनाई थी.

इससे पहले मीडिया के एक हिस्से ने जस्टिस कर्णन को बदनाम करने के उद्देश्य से उनके विदेश भागने की खबर चलाई. जबकि नेशनल जनमत ने साफ-साफ बता दिया था कि जस्टिस कर्णन कहीं नहीं गए हैं बल्कि वो अपने चैन्नई स्थित अपने घर पर ही हैं.

Related posts

One Thought to “जस्टिस कर्णन ने चुकाई भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने की कीमत, 6 महीने काटेंगे जेल में”

  1. 776273 170492I dont normally check out these types of sites (Im a pretty modest person) – but even though I was a bit shocked as I was reading, I was definitely a bit excited as well. Thanks for making my day 971116

Leave a Comment

Share
Share