सविता समाज युवा संस्थान ने मनाई जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती

नेशनल जनमत ब्यूरो, लखनऊ

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व पिछड़ों के आरक्षण का चर्चित ‘कर्पूरी फार्मूला’ देने वाले पिछड़ों के मसीहा जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती पर पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किये गए। कहीं विचार गोष्ठी तो कहीं उनके व्यक्तित्व एवं कृतत्व पर चर्चा पर चर्चा आयोजित हुई। इसी क्रम में लखनऊ के सामाजिक न्याय पसंद संगठनों ने भी जननायक कर्पूरी ठाकुर को 98वीं जयंती पर याद किया।

सविता समाज युवा संस्थान के तत्वाधान में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती जननायक कर्पूरी पार्क धूमधाम से मनायी गयी। कार्यक्रम की शुरुआत सविता युवा संस्थान के संरक्षक शिवदत्त वर्मा, अध्यक्ष राधारानी, उपाध्यक्ष पंकज शर्मा, महासचिव हरिशंकर नन्द, कोषाध्यक्ष राम सुमिरन व विजय वर्मा उर्फ मोनू ने जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यर्पण किया और सविता समाज युवा संस्थान के भूतपर्व संस्थापक अनूप वर्मा को भी श्रद्धासुमन दिया ।

इस दौरान संरक्षक शिवदत्त वर्मा ने जननायक कर्पूरी ठाकुर के जीवन पर प्रकाश डाला तथा उनके आदर्शों पर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर हमारे समाज के ही नहीं बल्कि सभी पिछड़ी जाति के नेता थे।

उपाध्यक्ष पंकज शर्मा ने आये हुये सभी लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर लोकप्रिय नेता थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन समाज की सेवा में लगा दिया। उनके त्याग से हम सभी को सीख लेनी चाहिए। पंकज शर्मा ने सविता समाज युवा संस्थान के भूतपूर्व संस्थापक अनूप वर्मा का नाम लेते हुए कहा कि वर्मा जी ने सदैव समाज को एकजुट रखने का प्रयास किया। आज उन्हीं के प्रयासों से हम सब एकत्रित हुए हैं ।

महासचिव हरिशंकर नन्द ने भी जननायक कर्पूरी ठाकुर के आदर्शों पर चलने की बात कही। उन्होंने भूतपूर्व संस्थापक अनूप वर्मा को याद करते हुए कहा कि अनूप वर्मा ने सविता समाज युवा संस्थान की स्थापना समाज को एकजुट करने के उद्देश्य से बनाया था, वह आगे भी चलता रहेगा। अनुभव सांस्कृति दल के राजेश कुमार त्रिपाठी व सदस्यों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में बुद्धप्रकाश, रंजन शर्मा, संजय शर्मा, सूरज शर्मा, कौशल किशोर, परविन्दर व समाज के वरिष्ठ नागरिक, समाजसेवी, महिलाएं व बच्चे उपस्थित थे।
कार्यक्रम में नन्द प्रेरणा स्रोत व नन्द युवा वाहिनी के पदाधिकारियों ने भी जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये।

कर्पूरी ठाकुर ने कही थी यह बात

कर्पूरी ठाकुर ने विधानसभा में 23 अगस्त 1973 को राज्य में दलित, पिछड़े एवं आदिवासी समाज की समस्याओं पर हुए विवाद में कहा था कि- यह निर्विवाद है कि हरिजन, आदिवासी और पिछड़े लोग आर्थिक दृष्टि से अत्यंत शोषित हैं, सामाजिक दृष्टि से अपमानित और लांछित हैं। शैक्षणिक और सांस्कृतिक दृष्टि से तो सर्वाधिक उपेक्षित हैं। स्वभावत: आर्थिक और सामाजिक कारणों से प्रशासनिक पक्षपात से ये वर्ग प्रतिदिन अन्याय और अत्याचार के शिकार होते हैं।

दकियानूसी ताकतों का किया विरोध

कर्पूरी ठाकुर को इस बात की सबसे अधिक पीड़ा थी कि आजादी के इतने दिनों बाद भी आर्थिक विषमता और सामाजिक गैर बराबरी की खाई बढ़ती गयी है। जन्म के आधार पर जाति की सर्वोच्चता का प्रहार दलित, पिछड़े और गरीब-वंचित समुदाय झेलते रहे हैं। जड़ मानसिकता और दंभ के खिलाफ जीवन भर उन्होंने संघर्ष किया। उनका मानना था कि दलितों, पिछड़ों और वंचितों के शोषण-उत्पीडऩ के मूल में समाज की दकियानूसी और प्रतिक्रियावादी ताकतें सक्रिय रही हैं।

पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण का रास्‍ता खोला

इतिहास ने उन्हें दो बार मुख्यमंत्री बनने का भी अवसर दिया। किंतु विडंबना रही कि वे अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। वर्ष 1977 में जब वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बने तो बिहार में पिछड़े वर्गों के लिए मुंगेरी लाल आयोग की अनुशंसा लागू कर आरक्षण का रास्ता खोल दिया। उन्हें अपनी सरकार की कुर्बानी देनी पड़ी, लेकिन जननायक अपने संकल्प से विचलित नहीं हुए।

4 Comments

  • zoritoler imol , 9 April, 2022 @ 11:32 pm

    This blog is definitely rather handy since I’m at the moment creating an internet floral website – although I am only starting out therefore it’s really fairly small, nothing like this site. Can link to a few of the posts here as they are quite. Thanks much. Zoey Olsen

  • Владимир , 16 August, 2022 @ 8:12 pm

    Добрый вечер спасибо за информацию. Я в pin-up casino entrar играю нечасто, но удовольствие от игры присутствует всегда.

  • zoritoler imol , 17 August, 2022 @ 1:49 am

    I really enjoy examining on this site, it holds fantastic articles. “A short saying oft contains much wisdom.” by Sophocles.

  • Матвей , 23 August, 2022 @ 7:59 pm

    Спасибо за достоверную информацию. todoslot не составило никакого труда, зато теперь я посещаю клуб в любое удобное время.

Leave a Reply

Your email address will not be published.