फैक्ट चैक: RSS कार्यकर्ता का हत्यारोपी निकला BJP नेता, भक्तों ने वामपंथियों पर उठाए सवाल

वायरल दावा –

ट्विटर पर खून से लथपथ जमीन पर पड़े एक मरे हुए व्यक्ति की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह मृत व्यक्ति एक आरएसएस कार्यकर्ता के पिता हैं, जिनकी तमिलनाडु में उग्रवादियों ने हत्या कर दी।

ट्विटर पर वायरल हुआ दावा –

https://twitter.com/ekadhikenapurv/status/1278044117268787200

क्या है वायरल दावे का सच –

नेशनल जनमत ने वायरल इस दावे की जांच करनी चाही। जहां कुछ स्क्रीनशॉटस और कुछ कीवर्ड्स को गूगल पर खोजा। तो पता चला कि OneIndiaTamil नामक ट्विटर हैंडल द्वारा मृत व्यक्ति की वायरल तस्वीर को ट्वीट किया गया है।

ट्वीट में OneIndia Tamil की वेबसाइट पर छपे तमिल भाषा के एक लेख का लिंक दिया गया है। गूगल टान्सलेशन की मदद से लेख को पढ़ने पर पता चला कि तमिलनाडु में 65 वर्षीय कार्यकर्ता की चाकू मारकर हत्या कर दी गयी ।

उपर्युक्त लेख के अलावा हमें dinamalar.com नाम की वेबसाइट पर तमिल भाषा में छापा एक लेख मिला। जहां से घटना की पूरी जानकारी प्राप्त हुई।

लेख में बताया गया है कि मरने वाले 65 वर्षीय आरएसएस कार्यकर्ता (गोपालन) थे, जिन्हें एक संपत्ति विवाद के चलते मार दिया गया। गोपालन की हत्या का आरोप 43 वर्षीय बीजेपी नेता (सर्वानन) पर है।

इस वायरल दावे की पड़ताल में नेशनल जनमत ये पाया कि तमिलनाडु में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या बीजेपी नेता ने की है न कि किसी समुदाय विशेष के लोगों ने। सोशल मीडिया पर ऐसे दावे समाज के सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ने के लिए शेयर किये जाते हैं।

पड़ताल का परिणाम – भ्रामक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share