You are here

इलाहाबाद विवि के छात्रों ने भी भगवा सोच को नकारा, समाजवादी छात्रसभा ने 5 में से 4 पदों पर जीत दर्ज की

नई दिल्ली/इलाहाबाद, नेशनल जनमत ब्यूरो।

जेएनयू छात्र संघ चुनाव के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय, फिर हैदराबाद विश्वविद्यालय अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं ने कैम्पस के भगवाकरण की सोच को सिरे से खारिज कर दिया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अध्य़क्ष समेत पांच से चार पदों पर समाजवादी छात्र सभा ने परचम लहराया है।

जेएनयू में छात्रों ने कैम्पस के भगवाकरण की साजिशों को धता बताते हुए चारों प्रमुख पदों पर एबीवीपी को पटखनी देते हुए वामपंथी संगठनों के एलायंस को जिताया था। डीयू में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के पद एनएसयूआई के खाते में आए थे। हैदराबाद विश्वविद्यालय में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष समते सभी प्रमुख पद एलायंस फॉर सोशल जस्टिस के खाते में गए थे।

अब इलाहाबाद विवि छात्रसंघ चुनाव में समाजवादी छात्रसभा ने जलवा बिखेरा है। ABVP को सिर्फ एक सीट मिली है। शनिवार देर रात घोषित परिणामों के अनुसार अध्यक्ष पद पर अवनीश यादव ने मृत्युंजय परमार को हरा कर जीत दर्ज की। वहीं उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर भी समाजवादी छात्रसभा का दबदबा रहा। एबीवीपी को स‍िर्फ महामंत्री पद पर ही जीत मिली।

उपाध्यक्ष पद पर चंदशेखर चौधरी, संयुक्त सचिव पद पर भरत सिंह, सांस्कृतिक सचिव पद पर अवधेश कुमार पटेल ने जीत दर्ज की है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के निर्भय कुमार द्विवेदी ने महामंत्री पद पर जीत दर्ज की है। जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशियों को 15 अक्टूबर को शपथ दिलाई जाएगी।

बमबाजी से लेकर झड़प तक की खबरें- 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध चार महाविद्यालयों चौधरी महादेव प्रसाद (सीएमपी), इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (एडीसी), ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज व ईविंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) में शनिवार को छात्रसंघ चुनाव के लिए आगजनी, बमबाजी, झड़प, विरोध के बीच सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान हुआ। देर शाम सीएमपी और एडीसी और ईसीसी में परिणाम घोषित कर दिए गए।

सीएमपी कैंपस में पुलिस व छात्रों के बीच झड़प हुई व बाहर छात्रगुटों के बीच बमबाजी हुई, जिसमें एक कैमरामैन घायल हुआ है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एनएसयूआइ कार्यकर्ताओं व आरएएफ के बीच बैनर फाडऩे को लेकर झड़प हुई, जिसके बाद कार्यकर्ता वहीं धरने पर बैठ गए।

ईसीसी के परिणाम- 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में लगभग 45.5 फीसद मतदान हुआ। यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज में सर्वाधिक रिकॉर्ड 98 फीसद वोटिंग हुई। यहां निर्वाचक मंडल के 191 प्रतिनिधियों ने विभिन्न पदों के लिए मतदान किया। सीएमपी में लगभग 37 फीसद वोटिंग हुई। ईसीसी में आकाश अध्यक्ष, शिवांकर उपाध्यक्ष व उत्कर्ष मंत्री चुने गए हैं।

एडीसी के परिणाम- 

इसी तरह इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में विवेक तिवारी अध्यक्ष, पंकज दुबे महामंत्री व आशुतोष गुप्ता उपाध्यक्ष चुने गए। सीएमपी डिग्री कालेज में अध्यक्ष पद पर रिषभ सिंह यादव विजयी घोषित किए गए। सुमित कुमार गौतम, उपाध्यक्ष, शिवम महामंत्री चुने गए।

ईश्वर शरण में दोबारा मतगणना की मांग के चलते हंगामे के बीच छात्रों ने पथराव किया। पीएएसी और आरएफ ने पहुंचकर स्थिति संभाली।

CM आदित्यनाथ के रोड शो में सूनी पड़ी सड़कें गवाह हैं, गुजरात में इस बार BJP की राह आसान नहीं

भाई की हार से खफा BJP सांसद बोले, जो टुकड़े फेंकता है, पुलिस वाले उसके इशारों पर दुम हिलाते हैं

सपा 31 अक्टूबर को आयोजित करेगी सरदार पटेल जयंती समारोह, कुर्मी समाज के दिग्गजों का होगा जमावड़ा

विपक्ष के बाद BJP सांसद वरुण गांधी ने साधा निशाना, बोले बिना दांतों का बाघ है चुनाव आयोग

शत्रुघ्‍न सिन्हा का PM मोदी पर वार, पार्टी में 80% लोग आडवाणी को राष्ट्रपति बनते देखना चाहते थे

जिनके वंशजों का इतिहास देश को गुलाम बनाने का रहा है, वह मराठाओं के इतिहास पर उंगली ना उठाएं भाग-1

मराठाओं का शौर्य से भरा गौरवशाली इतिहास बनाम पेशवाओं का कलम से गढ़ा इतिहास पार्ट-2

चुनाव की तारीख घोषित ना करने पर बोला विपक्ष, गुजरात में BJP की डूबती नैया को चुनाव आयोग का सहारा

Related posts

Share
Share