You are here

धर्मनिरपेक्ष छवि बचाने के लिए, BHU से हिन्दू और AMU से मुस्लिम शब्द हटाए जाएं- UGC

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

बीजेपी सरकार द्वारा नियुक्त किए गए कुलपतियों पर विश्वविद्यालयों के भगवाकरण के आरोपों के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि यूजीसी के एक पैनल ने कैम्पसों को धर्मनिरपेक्ष बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिया है।

यूजीसी के पैनल ने सुझाव दिया है कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय से हिंदू और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से मुस्लिम जैसे शब्दों को हटाया जाना चाहिए क्योंकि ये शब्द इन विश्वविद्यालयों की धर्मनिरपेक्ष छवि को नहीं दिखाते हैं.

इस पैनल का गठन 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए किया गया था. पैनल ने ये सिफारिशें एएमयू की ऑडिट रिपोर्ट में की हैं.

पैनल के एक सदस्य ने बताया कि केंद्र सरकार से वित्तपोषित विश्वविद्यालय धर्मनिरपेक्ष संस्थान होते हैं लेकिन इन विश्वविद्यालयों के नाम के साथ जुड़े धर्म से संबंधित शब्द संस्थान की धर्मनिरपेक्ष छवि को नहीं दर्शाते हैं.

पैनल के सदस्य ने कहा कि इन विश्वविद्यालयों को अलीगढ़ विश्वविद्यालय और काशी विश्वविद्यालय कहा जा सकता है अथवा इन विश्वविद्यालयों के नाम इनके संस्थापकों के नाम पर रखे जा सकते हैं.

एएमयू और बीएचयू के लिए अलावा जिन विश्वविद्यालयों का ऑडिट किया गया है उनमें पुडुचेरी विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, त्रिपुरा विश्वविद्यालय और हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय शामिल है.

चीनी मीडिया का दावा, डोकलाम के पास चीन बनवा रहा है सड़क, भारतीय ‘उन्मादी’ व ‘अहंकारी’ हैं

RBI के सर्वे में ‘बदलते मूड’ के संकेत, अर्थव्यवस्था को लेकर लोगों में बढ़ी निराशा, बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

राबर्ट वाड्रा के खिलाफ लिखा तो BJP बोली साहसिक पत्रकारिता, अब शाह के बेटे की पोल खोली तो फर्जी खबर

जंगलराज: भगवाधारी CM के राज में BJP नेता भी नहीं हैं सुरक्षित, अब मेरठ में विधायक पर फायरिंग

शाह के बेटे के बचाव में उतरी मोदी सरकार, प्रवक्ता बने रेल मंत्री बोले, 100 करोड़ का मुकदमा ठोकेंगे

शाह के बेटे की दौलत में बेतहाशा वृद्धि पर कांग्रेस का वार, क्या इस बार खुलेगा प्रधानसेवक का मुंह?

नरेन्द्र मोदी के PM बनते ही घाटे में चल रही अमित शाह के बेटे की कंपनी का टर्नओवर 16 लाख गुना बढ़ा

Related posts

Share
Share