You are here

बुंदेलखंड कुर्मी समाज के सेनापति शिवशंकर पटेल ने 94 सेनानियों के साथ छतरपुर में ली समाज सेवा की शपथ

नई दिल्ली/छतरपुर। नीरज भाई पटेल ( नेशनल जनमत)

युवा जोश और बुर्जुगों के होश से सुसज्जित बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति की नवगठित टीम ने मध्य प्रदेश के छतरपुर में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण और समाज सेवी सम्मान में समाज के गणमान्य लोगों की मौजूदगी में पूरी निष्ठा के साथ समाज की सेवा करने का संकल्प लिया।

3 अक्टूबर को छतरपुर के संस्कार वाटिका में यूपी और एमपी के हजारों प्रतिनिधियों की मौजूदगी में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने केन्द्रीय अध्यक्ष झांसी जीआईसी के प्रवक्ता शिवशंकर पटेल और केन्द्रीय महामंत्री जगदीश सिंह गौर समेत उनकी 95 लोगो की भारी भरमक टीम को समाज के प्रति निष्ठावान रहने की शपथ दिलाई।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के बतौर संबोधित करते हुए अनुप्रिया पटेल ने कहा कि चुगली करने वाले लोग समाज की तरक्की में घातक होते हैं। उन्होंने समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा कि आज इस समारोह से ये प्रण करके जाएं कि कुर्मी समाज के चार लोग जहां बैठेंगे वहां किसी पांचवे की बुराई में समय बर्बाद नही करेंगे।

बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष पूर्व सांसद रामकृष्ण कुसमरिया ने कहा कि समाज की बेहतरी के लिए सभी पदाधिकारियोंं को एकजुटता दिखानी होगी। बुंदेलखंड का कुर्मी समाज खेती किसानी से जुड़ा है इसलिए आवश्कता है कि कृषि की नवीन तकनीकि का उपयोग करके समाज को आर्थिक उन्नति की ओर ले जाएं।

जालौन की माधौगढ़ विधानसभा से विधायक मूलचंद्र निरंजन ने कहा कि बुंदेलखंड के कुर्मी समाज की बेहतरी के लिए उनसे संबंधित हर कार्य के लिए वो पूरी तरह से तैयार हैं। इस मौके पर उन्होंने आयोजकों को धन्यवाद देते हुए संगठन विस्तार के लिए हरसंभव मदद का आस्वासन दिया।

विधान परिषद सदस्य रमा निरंजन ने कहा कि बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति को अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के साथ मिलकर देश स्तर पर बुंदेलखंड के समाज की पहचान बनाने की आवश्यकता है।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष जालौन सुमन निरंजन उनके पति देवेन्द्र सिंह निरंजन, जिला पंचायत अध्यक्ष कटनी ममता देवी पटेल, पूर्व विधायक जय प्रकाश पटेल, छतरपुर के समाजसेवी सोनेलाल पटेल मौजूद रहे। अध्यक्षता समिति के संरक्षक नारायण दास पटेल ने की।

कार्यक्रम के बेहतर संयोजन के लिए छतरपुर जिलाध्यक्ष भागीरथ पटेल, जिला महामंत्री रामचरन पटेल और उनकी टीम के साथी एलआ पटेल, चौधरी ओमप्रकाश पटेल, दिनेश पटेल का सभी अतिथियों और समाज के लोगों ने आभार व्यक्त किया।

‘नेशनल जनमत’ के सम्पादक नीरज भाई पटेल ने कहा कि जयंतियां मनाने और नेताओं के माल्यार्पण की समाज सेवा के अलावा समाज को विचारधारा वाले लेखकों और वक्ताओं की जरूरत है। नीरज ने कहा कि कुर्मी समाज को वक्त के साथ कुर्मी-क्षत्रिय से ओबीसी बन जाने की जरूरत है। नीरज ने कहा नेताओं का माल्यार्पण करते समय उनसे जरूर पूंछे की पिछली बार समाज हित में किया गया वादा उन्होंने पूरा किया या नही।

95 सदस्यों की भारी भरकम टीम- 

उत्तर प्रदेश के जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट, बांदा जिले के जबकि म.प्र. के छतरपुर, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, दतिया, भिंड, सतना, ग्वालियर, शिवपुरी जिलों के समाज के प्रतिनिधियों की 95 लोगों की टीम तैयार की गई है जो समाज से जुड़े कार्यों को आगे बढ़ाएगी।

केन्द्रीय अध्यक्ष- शिवशंकर पटेल झांसी

केन्द्रीय महामंत्री- जगदीश सिंह गौर सागर,

कोषाध्यक्ष- मुकेश सचान झांसी,

सहमहामंत्री- डॉ, विक्रम पटेल झांसी

केन्द्रीय टीम में 12 संरक्षक, 7 वरिष्ठ उपाध्यक्ष, 10 उपाध्यक्ष, 1 योजना प्रमुख, 8 केन्द्रीय मंत्री, 8 केन्द्रीय संगठन मंत्री, 4 प्रचार मंत्री, 1 सांस्कृतिक मंत्री , दो सह कोषाध्यक्ष, 1 केन्द्रीय ऑडीटर रखे गए हैं।

केन्द्रीय अध्यक्ष कुप्रथा उन्मूलन समिति- रतिराम पटेल ललितपुर

केन्द्रीय अध्यक्ष चिकित्सा प्रकोष्ठ- डॉ. आरके निरंजन जालौन

केन्द्रीय अध्यक्ष युवा पटेल वाहिनी- मनोज पटेल झांसी

इसके अलावा पूरे बुंदेलखंड को 5 जोन में बांटकर उनके लिए प्रभारियों की नियुक्ति कर दी गई है।

झांसी जोन के चार जिलों के प्रभारी पूर्व प्रधान रामप्रकाश पटेल जालौन।

ग्वालियर जोन के चार जिलों के प्रभारी कालका प्रसाद पटेल दतिया।

चित्रकूट जोन के चार जिलों के प्रभारी उमासंकर पटेल बांदा।

सतना जोन के चार जिले के प्रभारी लक्ष्मीकांत पटेल सतना ।

सागर जोन के लिए चार जिले के प्रभारी अभी नियुक्त नहीं किए गए।

 

15 जिलों के प्रतिनिधियों ने सागर में किया था चुनाव – 

बुंदेलखंड कुर्मी-क्षत्रिय कल्याण समिति की महत्वपूर्ण बैठक एवं पदाधिकारियो का निर्वाचन मध्य प्रदेश के सागर में सम्पन्न हुआ था। उत्तर प्रदेश के सात और मध्य प्रदेश के 8 यानि 15 जिलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में केन्द्रीय अध्यक्ष और महामंत्री का चुनाव किया गया था।

निर्वाचन के मौके पर बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण मध्यप्रदेश के अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया व अध्यक्षता अरविंद भाई पटेल पूर्व विधायक ने की थी।

इस दौरान पीठासीन अधिकारी टीआर निरंजन प्रिंसिपल मथुरा प्रसाद डिग्री कॉलेज कोंच, मतदान अधिकारी सालिगराम कुर्मी सागर, प्रताप सिंह पटेल ललितपुर, वीर सिंह पटेल महोबा, बैजनाथ पटेल दमोह, बाबू सिंह पटेल दतिया, के साथ ही सभी जिलों ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी भिंड, ललितपुर, झांसी, जालौन, महोबा, छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, के अध्यक्ष /महामंत्री ए़वं स्वजातीय बंधुओं ने भाग लिया था।

1990 से अस्तित्व में है बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति-

बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में आने वाले सभी जिलों में सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। समिति को 1990 में रजिस्टर्ड कराया गया था, उस समय समिति केवल झांसी जिलें में ही काम कर रही थी।

लेकिन 2007 के बाद से इसके विस्तार का काम शुरू हुआ और 2012 में इसका राष्ट्रीय स्तर का रजिस्ट्रेशन कराकर पूरे बुंदेलखंड स्तर पर काम करना शुरू किया गया।

2012 में संस्थापक केन्द्रीय अध्यक्ष शिवशंकर पटेल बने और महामंत्री लवलेश सिंह पटेल एडवोकेट बने। झांसी के महानगर अध्यक्ष डॉ, वीके निरंजन ने बताया कि अभी तक समिति सैकड़ों गरीब कन्याओं के 10 सामूहिक विवाह महायज्ञ करा चुकी है।

दरिंदगी: दिल्ली में स्कूल के टॉयलेट में क्लास 1 की बच्ची से कर्मचारी ने किया बलात्कार

योगीराज: न्योता देने से मना करने पर ठाकुरों ने नाई समाज के लोगों को पीटा, पैर तोड़कर जला दिया घर

यशवंत सिन्हा ने किया PM मोदी पर पलटवार, शल्य नहीं, भीष्म हूं, अर्थव्यवस्था का चीरहरण नहीं होने दूंगा

16 महीने की BJP सरकार पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप, पार्टी सांसद बोले रिश्वत लेते हैं हमारे मंत्री

र्दनाक: BHU के अस्पताल में प्रतिबंधित गैस से बेहोश होते थे मरीज, BJP विधायक की कंपनी से आती थी गैस

BJP के भीतर से ही विरोध के स्वर, यशवंत सिन्हा के बाद अरुण शौरी बोले, नोटबंदी-GST भ्रष्टाचार की योजना

 

Related posts

Share
Share