You are here

म.प्र. के सागर में बुंदेलखंड के कुर्मी समाज ने शिक्षक शिवशंकर पटेल को चुना केन्द्रीय अध्यक्ष

नई दिल्ली/झांसी। नेशनल जनमत ब्यूरो 

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड के कुर्मी समाज ने एक कर्मठ और लगनशील व्यक्ति को अपना केन्द्रीय अध्यक्ष चुन लिया है। राजकीय इंटर कॉलेज झांसी में प्रवक्ता शिवशंकर पटेल के एक बार फिर से केन्द्रीय अध्यक्ष चुने जाने से बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति द्वारा सामाजिक कार्यों में तेजी देखे जाने की उम्मीद है।

बुंदेलखंड कुर्मी-क्षत्रिय कल्याण समिति की महत्वपूर्ण बैठक एवं पदाधिकारियो का निर्वाचन रविवार को मध्य प्रदेश के सागर में सम्पन्न हुआ। उत्तर प्रदेश के सात और मध्य प्रदेश के छह यानि 13 जिलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सर्वसम्मति से शिवशंकर पटेल अध्यक्ष और जगदीश सिंह गौर केन्द्रीय महामंत्री निर्वाचित हुए।

मुख्य अतिथि बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण मध्यप्रदेश के अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया व अध्यक्षता अरविंद भाई पटेल पूर्व विधायक ने की। इस मौके पर दर्जा प्राप्त कैबिनेट मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया ने कहा कि बुंदेलखंड के कुर्मी समाज की बेहतरी और तरक्की के लिए जो भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे उनमें वो पूरी तरह से साथ हैं।

दर्जा प्राप्त कैबिनेट मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया, बीच में शिवशंकर पटेल और सबसे दाएं जगदीश सिंह गौर

अध्यक्ष चुने जाने के बाद शिवशंकर पटेल ने कहा कि बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति अभी तक जिस तरह से सामाजिक सेवा के कार्यों को आगे बढ़ाती रही है। उन कार्यों में युवाओं की सहभागिता बढ़ाकर वैचारिक मजबूती के साथ संगठन को आगे बढ़ाया जाएगा।

इस दौरान पीठासीन अधिकारी टीआर निरंजन प्रिंसिपल मथुरा प्रसाद डिग्री कॉलेज कोंच, मतदान अधिकारी सालिगराम कुर्मी सागर, प्रताप सिंह पटेल ललितपुर, वीर सिंह पटेल महोबा, बैजनाथ पटेल दमोह, बाबू सिंह पटेल दतिया, के साथ ही सभी जिलों ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी भिंड, ललितपुर, झांसी, जालौन, महोबा, छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, के अध्यक्ष /महामंत्री ए़वं स्वजातीय बंधुओं ने भाग लिया।

सागर जिला इकाई के अध्यक्ष गोविन्द सिंह पटेल तथा जिला महामंत्री सुरेश कृष्ण कश्यप को भी सर्वसम्मति से निर्वाचित घोषित किया गया। कार्यक्रम का संचालन देवीसिंह पटेल ने किया।

बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति- 

बुंदेलखंड कुर्मी क्षत्रिय कल्याण समिति वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में आने वाले सभी जिलों में सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। समिति को 1990 में रजिस्टर्ड कराया गया था, उस समय समिति केवल झांसी जिलें में ही काम कर रही थी।

लेकिन 2007 के बाद से इसके विस्तार का काम शुरू हुआ और 2012 में इसका राष्ट्रीय स्तर का रजिस्ट्रेशन कराकर पूरे बुंदेलखंड स्तर पर काम करना शुरू किया गया।

2012 में संस्थापक केन्द्रीय अध्यक्ष शिवशंकर पटेल बने और महामंत्री लवलेश सिंह पटेल एडवोकेट बने। झांसी के महानगर अध्यक्ष डॉ, वीके निरंजन ने बताया कि अभी तक समिति सैकड़ों गरीब कन्याओं के 10 सामूहिक विवाह महायज्ञ करा चुकी है।

वहीं सरदार पटेल जयंती, शाहू जी महाराज जयंती, शिवाजी महाराज जयंती, सरदार पटेल परिनिर्वाण दिवस 15 दिसंबर पर स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन, महामना रामस्वरूप वर्मा की जयंतीे के आयोजन नियमित रूप से कराता है।

इसके अतिरिक्त डॉ. आरके निरंजन, मनोज पटेल, अरुण सचान, विक्रम पटेल जैसे युवाओं के सहयोग से समाज में व्याप्त कुरीतियों जैसे दहेज उन्मूलन, मृत्यु भोज, नशामुक्ति अभियान, बेटी बचाओ अभियान भी संचालित किए जाते हैं। समय-समय पर समिति समाज के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के सम्मान, बालक-बालिकाओं की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहयोग के साथ ही समाजसेवी सम्मान भी आयोजित कराती है।

इसे भी पढ़ें-झांसी में कुर्मी समाज की कुप्रथा के विरुद्ध जंग का असर, मृतक के परिजन नहीं देंगे मृत्युभोज

Related posts

Share
Share