You are here

BJP प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने खड़ा किया नया विवाद, बोले अशोक नहीं चंद्रगुप्त मौर्य महान थे

लखनऊ, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

केन्द्र की सत्ता पर मोदी सरकार के काबिज होते ही बीजेपी पर इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप लगने शुरू हो गए थे। इतना ही नहीं बीजेपी शासित राज्यों में भी पाठ्यक्रम में बदलाव करके बीजेपी को फायदा पहुंचाने वाली विषय वस्तु जोड़ने के आरोप लगते रहे हैं।

आरोपों के इस दौर में बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने बयान देकर इस विवाद में अपना योगदान प्रस्तुत कर दिया है। त्रिवेदी ने अपने इतिहास ज्ञान के माध्यम से ब्राह्मणों का महत्व स्थापित करने का प्रयास किया।

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि राजा चंद्रगुप्त मौर्य पिछड़ी जाति से थे और ब्राह्मणों की सलाह पर उन्होंने विदेशी आक्रमणकारियों को रोका और एक महान राष्ट्र की स्थापना की।

त्रिवेदी ने सवाल उठाते हुए कहा कि, ‘ राजा अशोक के तलवार छोड़ने के बाद से ही भारत में विदेशी आक्रमण शुरू हुआ था. तो अशोक महान कैसे ?

लखनऊ साहित्य महोत्सव में हो रही बहस के दौरान त्रिवेदी ने कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत के बयान पर अशोक और चंद्रगुप्त मौर्य के विषय पर टिप्पणी की थी.

आक्रामक राष्ट्रवाद ने अल्पसंख्यकों में भय पैदा किया है- 

कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने कहा, ‘बीजेपी टीपू सुल्तान पर यह कह कर निशाना साध रही है कि उन्होंने हिंदुओं की हत्या की थी. सम्राट अशोक भी एक महान राजा थे और कलिंग युद्ध में उन्होंने लाखों हिंदुओं की हत्या की थी, उसके बावजूद वो महान राजा हैं.

टीपू सुल्तान ने भी अपने राज्य को बचाने के लिए बहुत सारे मुसलमान और ईसाईयों की हत्या की थी.’ राजपूत ने आगे कहा, ‘भाजपा के आक्रामक राष्ट्रवाद ने अल्पसंख्यकों के बीच असुरक्षा और भय पैदा कर दिया है.

भारत भूमि का एक टुकड़ा नहीं है बल्कि एक परंपरा का हिस्सा है. यह जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल की देन है कि उन्होंने प्रयास कर 500 राजघरानों का भारत में विलय करवाया.’

त्रिवेदी ने अपने जवाब में कहा कि कांग्रेस ने 1916 के अधिवेशन में धार्मिक प्रतिनिधित्व की पेशकश कर विभाजन का बीज बोया था.

राम मंदिर का मुद्दा सिर्फ चुनावों से पहले ही क्यों उठाया गया था इस प्रश्न पर त्रिवेदी ने कहा, ‘1949 से सब कुछ अदालत के आदेशों के तहत किया गया.’

समाजसेवी सत्येन्द्र कुमार पटेल बनाए गए जनता दल (यू ) व्यापार प्रकोष्ठ के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष

‘राष्ट्रवाद’ के ठेकेदारों ने CM के कार्यक्रम के जोश में, राष्ट्रध्वज के ऊपर बांधा BJP का झंडा !

टिकट की घोषणा होते ही गुजरात BJP में बगावत, शाह की मौजूदगी में लगे हाय-हाय के नारे, पार्टी ऑफिस घेरा

BJP मेयर ममता पांडे ने IAS प्रतिभा पाल से की बदसलूकी, बोलीं औकात में रहो मैं पोस्ट ग्रेजुएट हूं, देखें वीडियो

जेल से बाहर आए पत्रकार शरद कटियार, युवाओं ने फूल-मालाओं से लादकर किया क्रांतिकारी की तरह स्वागत

 

 

Related posts

Share
Share