You are here

श्मशान घाट में लाश फूंकने गए दलितों पर ठाकुरों ने किया हमला, तीन की हालत गंभीर,6 घायल

लखनऊ । नेशनल जनमत ब्यूरो।

योगी सरकार के आते ही दलितों पर हमले तेज हो गए हैं हालात ये है कि अब दलितों को शमशान घाट जैसे स्थानों पर भी नही छोड़ा जा रहा है। ताजा मामला बलिया से सटे गाजीपुर के सीमावर्ती गांव गोसलपुर में भाजपा और संघ परिवार से जुड़े ठाकुर जाति के लोगों ने रिहाई मंच नेता मंगल राम पर जानलेवा हमला किया। हमले में वह गम्भीर रुप से घायल हो गए हैं। मंगल राम अम्बेडकराइट दलित छात्रों में चेतना को बढ़ाने का काम कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें…दिमाग के जाले साफ करो और पढ़ो, महिला शिक्षा के बारे में चालाक ब्राह्मण तिलक के विचार

जातिसूचक गालियां देते हुए कर दिया हमला

रिहाई मंच के एक प्रवक्ता के अनुसार मंगल राम पर ये हमला तब हुआ जब वे नदी किनारे लाश फूंकने गए थे, तभी वहां शराब के नशे में धुत्त राजा सिंह नाम का व्यक्ति मंगल राम को जातिसूचक गालियां देते हुए हमलावर हुआ। उसके इशारे पर पहले से तैनात ठाकुर जाति के युवा मंगल राम को बुरी तरह से मारने पीटने लगे।

मंगल राम, अम्बेडकर औऱ पेरियार के विचारों को गांव-गांव फैला रहै थे

इसे भी पढ़ें…जाति प्रमाण पत्र बनवाते समय सावधान, 99 फीसदी ओबीसी कर्मचारी क्रीमीलेयर में नहीं आते

रिहाई मंच के प्रवक्ता के अनुसार गोसलपुर गांव कुछ वर्षों से दलित पुनरुथान का केंद्र बन गया था, जहां से बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर, पेरियार जैसे विचारों को मानने वाले युवा सामने आ रहे थे और वह अपने गांव की सवर्ण ताकतों के दमन का प्रतिरोध कर रहे थे। जिसके कारण ये युवा निरंतर सवर्णों के लिए कांटा बने हुए थे। रिहाई मंच के प्रवक्ता के अनुसार उत्तर प्रदेश में जैसे ही योगी सरकार बनी पूरे प्रदेश में दलितों के ऊपर हमले कि बाढ़ आ गई है। राजा सिंह ने मंगल राम को धमकी दी है कि योगी कि सरकार है हम तुम्हें ठीक कर देंगे।

इसे भी पढ़ें…भगोड़े मा्ल्या केस में झूठ बोल रही मोदी सरकार, लंदन की अदालत ने खोली पोल

जिसके बाद ठाकुरों ने हॉकी, लाठी, राड के साथ दलितों पर हमला कर दिया, जिसमें 6 लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं। इनमें 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस पूरे मामले को दबाना चाहती है और वो हमलावरों के पक्ष में खड़ी है। फिलहाल अब तक एफआईआर नहीं दर्ज हुई है।  रिहाई मंच नेता मंगल राम ने कहा कि इस घटना का पुरज़ोर प्रतिरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया पूरे देश के दलित और वंचित तबके के युवा इस मनुवादी सरकार के खिलाफ लड़ाई का बिगुल फूंक दें।

साभार – फर्क इंडिया

Related posts

Share
Share