You are here

गुजरात: मोहल्ले से दलित की शवयात्रा निकालने पर, बेटे को सवर्णों ने पीटा, पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो।

जातियों को नीची और ऊंची में विभाजित करने वालों की कुत्सित मानसिकता का ही परिणाम है कि अपने आप को तरक्की पसंद देश कहने वाले भारत में जाति के नाम पर होने वाले शोषण रुकने का नाम नहीं ले रहे।

सवर्णों के अंदर बचपन से ही जाति का इतना दंभ भर दिया जाता है कि वो किसी अन्य तथाकथित निम्न जाति के व्यक्ति को सम्मान से सर उठाकर जीवन जीते देखना ही नहीं चाहते।

दलित के ऊपर छोटी से छोटी बात पर भी हाथ उठा देने को जातिवादी मठाधीश गर्व का विषय मानते हैं। गुजरात में एक दलित महिला की मृत्यु होने पर सहानुभूति जताना तो दूर जातिवादियों ने उसके बेटे को ही पीट दिया।

पुलिस को कराना पड़ा अंतिम संस्कार- 

मामला गुजरात के पंचमहल जिले के पिंगली गांव का है। जहां सवर्णों पर आरोप है कि उन्होंने दलित महिला की शवयात्रा को रोका और उसके बेटे के साथ मारपीट की।

पुलिस ने इस मामले में 12 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। यह शिकायत मृतक महिला के 33 वर्षीय बेटे दिनेश सोलंकी ने दर्ज कराई है। कालोल पुलिस थाने में दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, दिनेश की मां गंगा का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया था।

शनिवार की सुबह गंगा के परिजन उसके शव को लेकर दरबार समुदाय के प्रभुत्व वाले इलाके से गुजर रहे थे कि तभी सवर्णों ने उनका रास्ता रोक दिया।

उन्होंने शव यात्रा को वहां से निकलने नहीं दिया। इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच बहसबाजी हुई और ऊंची जाति के लोगों ने दिनेश की पिटाई कर दी, जिसके बाद इसकी शिकायत पुलिस से की गई।

इस मामले पर बात करते हुए पंचमहल के एसपी आरवी चुड़ासमा ने कहा “हमें शिकायत मिली थी कि दलितों को उनके पारंपरिक रूट से शव यात्रा को निकलने नहीं दिया गया। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और पुलिस की मौजदगी में मृतक महिला का अंतिम संस्कार कराया गया।

12 लोगों पर एफआईआर- 

इस मामले में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम और आईपीसी के प्रावधानों के तहत 12 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। मामले की पूरी जांच की जा रही है। इतना ही नहीं पीड़ित दिनेश सोलंकी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उसके घर पर पुलिस की तैनाती की गई।

21 दिन तक अनशन, खून से लिखे खत, अब ‘हिन्दी’ के सम्मान के लिए 12 को विधानसभा घेरेगें न्यायिक सेवा के छात्र

जितेन्द्र यादव फर्जी एनकाउंटर: SI गिरफ्तार,सपा बोली जाति देखकर गोली मरवा रही है योगी सरकार

गेहूं से विश्व का सबसे बड़ा सिक्का बनाने वाले किसान शैलेन्द्र उत्तम योगी सरकार की उपेक्षा से दुखी

बोधि वृक्ष रोपकर 27 सालों से बुद्ध की करुणा का प्रसार कर रहे हैं डॉ. धर्मेन्द्र पटेल, पर्यावरण प्रेम बन गई है पहचान

आरक्षण पर सुनियोजित हमले के खिलाफ प्रदेश भर के बुद्धिजीवियों को एकजुट कर रहा है ‘जनाधार संगठन’

 

 

Related posts

Share
Share