You are here

छात्र-नागरिक ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने BHU प्रशासन की गुंडागर्दी के खिलाफ किया आंदोलन का शंखनाद

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

जेपी आंदोलन के अगुवा और लोकनायक के रूप में इतिहास में नाम दर्ज कराने वाले जननेता जयप्रकाश नारायण की 115वी जयंती के अवसर पर बुधवार को वाराणसी में संवदिया पार्ट-3 का आयोजन किया गया।

‘सम्पूर्ण क्रांति के अधूरे सपने : संघर्षों का दमन, लैंगिक भेदभाव और आगे की राह’ शीर्षक के तहत आयोजित संवाद कार्यक्रम में छात्र और नागरिकों ने एक मंच पर आकर बीएचयू प्रशासन की गुंडागर्दी के विरोध में आंदोलन का शंखनाद किया।

जेएसी के संयोजक रामायण पटेल ने बताया कि छात्रों और नागरिको की ज्वाइंट एक्शन कमेटी यानि (जेएसी) के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में निम्न पांच मांगो पर सहमति बनाते हुए प्रस्ताव पारित किया गया।

1. 21 सितंबर 2017 की रात बीएचयू की छात्रा के साथ यौन हिंसा जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की निंदा

2. पीड़िता की ओर से 22 सितंबर को एफआईआर कराने के बाद भी उसपर कोई ठोस करवाई ना होना।

3. छात्र-छात्राओं पर बर्बर लाठीचार्ज होना।

4. समर्थन में आए छात्रों के खिलाफ हिंसक आपराधिक धाराओं में मामला दर्ज करने के बाद उनको जांच का नोटिस थमा देना।

5. आंदोलन को व्यापक विमर्श का हिस्सा बनाये रखने में मददगार BHU BUZZ पर IT ACT पर FIR

6. GSCASH, लोकतांत्रिक हिस्सेदारी सहित आगे की रणनीति

संवदिया में मुख्य वक्ता पूर्व MLC शतरुद्र प्रकाश, ने 1967 के अंग्रेजी हटाओ आंदोलन का उदाहरण देते हुए, छात्रों से मानसिक आजादी की लड़ाई लड़ने की अपील की।

मानवाधिकार कार्यकर्ता हिमांशु कुमार ने कहा, सत्ता सदैव छात्रों का दमन करती है यह छात्रों और नौजवानों की जिम्मेदारी है कि वे आगे बढ़े और अन्याय पर आधारित इस समाज को बदलने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लें।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता श्वेता राय ने BHU में यौन हिंसा और लाठीचार्ज के लिए सीधे सीधे स्थानीय सांसद व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कठघरे में खड़ा किया।

NSUI छात्र नेता विकास सिंह ने नारा लगाया, ‘पंजे से ले कर मुक्के तक हम लड़े हैं VC की छुट्टी तक। SFI सेंट्रल कमिटी सदस्य प्रशांत मुखर्जी ने देश के विश्वविद्यालयों में लैंगिक समानता के लिए GSCASH की उपयोगिता औऱ अनिवार्यता पर जोर दिया।

अपना दल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पल्लवी पटेल ने देश की आधी आबादी पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज की कड़ी निंदा कि। सपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता पंखुडी पाठक ने कहा कि सरकार का रवैया देश में इमरजेंसी लागू करने जैसा है। सरकार JNU की तरह ही BHU के ख़िलाफ़ भी दुष्प्रचार कर रही है।

AISA की शालू यादव ने कहा संघी विचारधारा की भारत माता में रोहित वेमुला की माँ और BHU की छात्राएं नहीं आतीं। आप के पूर्वांचल नेता संजीव सिंह का कहना था कि आज छात्राओं को इस महाभारत के युद्ध में द्रौपदी बनना होगा। साझा संस्कृति मंच की एकता, BHU के छात्र शालिनी, ऐश्वर्या, अपर्णा संजय, शास्वत, आदि ने अपना विचार व्यक्त किए।

संचालन JAC के दिवाकर, शिवांगी तथा काशी विद्यापीठ के पूर्व महामंत्री नीरज सिंह ने किया। सभा में कमाल अख्तर, श्रीपति यादव, अमित यादव, काशी विद्यापीठ के अमित पटेल रिंकू, पूर्व उपाध्यक्ष राहुल राज, गगन प्रकाश यादव आदि उपस्थित रहे।

बार बाला संग JDU विधायक का वीडियो, BJP मंत्री का बताकर सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल

मुस्लिम गायक के भजन से नहीं आईं ‘देवी’ तो सवर्णों ने कर दी हत्या, 200 मुस्लिमों को छोड़ना पड़ा गांव

उद्योग सम्राट’ शाह पुत्र के नाम अशोक पटेल का खुला खत, हमें भी तो दो जल्दी पैसा कमाने का गुरुमंत्र

भाजपाईयों ने तोड़ा पूर्व CM अखिलेश के नाम का शिलापट्ट, सपाई बोले BJP के विकास का यही तरीका है

यशवंत सिन्हा का शाह पर वार, पहली बार निजी आदमी का केस देश का अतिरिक्त महान्यायवादी लड़ रहा है

29 को दिल्ली में होगा राष्ट्रनिर्माता सरदार पटेल जयंती समारोह, देश भर से जुटेंगे बुद्धिजीवी

 

 

Related posts

Share
Share