You are here

बदलाव की आहट: पंजाब लोकसभा उपचुनाव में अपनी पुश्तैनी सीट हारी BJP, कांग्रेस प्रत्याशी की बंपर जीत

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

विभिन्न केन्द्रीय विश्नविद्यालयों के छात्रसंघ चुनाव, महाराष्ट्र के नांदेड़ के महानगरपालिका चुनाव, जयपुर के महानगरपालिका चुनाव, गुरुग्राम के महानगरपालिका चुनाव समेत देश भर में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव बीजेपी के खिलाफ लोगों के बदलते मूड के संकेत हैं।

हालांकि लोकसभा चुनाव में लोग अलग सोच और मुद्दों के साथ मतदान करते हैं लेकिन फिर भी देश के युवाओं और मतदाताओँ का बदलते रुख से ये संकेत तो मिल ही रहे हैं कि 2019 के लिए बीजेपी की राह उतनी आसान नहीं जितनी वो सोच कर बैठी है।

पंजाब के गुरदासपुर में हुए उप चुनावों के आज आए नतीजे बीजेपी के लिए तगड़ा झटका साबित हुए. कांग्रेस के कैंडिडेट सुनील जाखड़ ने 1,93,219 वोटों से जीत हासिल की. मतगणना शुरू होने के बाद से ही कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अपने प्रतिद्वंद्वी स्वर्ण सलारिया से आगे चल रहे थे. कांग्रेस में जश्न का माहौल है.

नवजोत सिंह सिद्धू ने जश्न के माहौल के बीच कहा है कि यह हमारे संभावित पार्टी प्रेजिडेंट राहुल गांधी के लिए लाल रिबन में लिपटा हुआ दिवाली का खूबसूरत तोहफा है.

गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव में मुख्य राजनीतिक दल कांग्रेस, भाजपा और आप के बीच मुकाबला था. इस उपचुनाव को पंजाब में छह महीने पुरानी कांग्रेस सरकार की लोकप्रियता के लिए मापदंड के रूप में देखा जा रहा था. कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने पहले दावा किया था कि यह उपचुनाव मोदी सरकार पर ‘‘जनमत संग्रह’’ होगा.

भाजपा ने इस सीट को वापस पाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. इस सीट से विनोद खन्ना भाजपा के टिकट पर चार बार चुनाव जीते थे.इस जीत से भाजपा को बढ़त मिलेगी जो उसके लिए बेहद जरुरी है. भाजपा ने विधानसभा चुनाव में सुजानपुर की चार सीटों में से केवल एक पर जीत दर्ज की थी.

पहले राउंड में भाजपा को 2662 और कांग्रेस को 3992 वोट मिले. दूसरे राउंड में भी कांग्रेस आगे रही. इस राउंड में भाजपा को 2424 और कांग्रेस को 3051 मत मिले हैं. भोआ विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस आगे है. यहां पहले राउंड में भाजपा को 3559 और कांग्रेस 4276 मिले. आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार सुरेश खजूरिया काफी पीछे चल रहे थे।

बता दें कि गुरदासपुर में उप चुनावो के लिए 11 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी और उमीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद हुआ था.
गुरदासपुर लोकसभा सीट भाजपा का गढ़ रहा है.

विनोद खन्ना इस सीट से चार बार सांसद रहे. खन्ना का इस वर्ष 27 अप्रैल को मुंबई के एक अस्पताल में कैंसर से निधन हो गया था.

इलाहाबाद विवि के छात्रों ने भी भगवा सोच को नकारा, समाजवादी छात्रसभा ने 5 में से 4 पदों पर जीत दर्ज की

CM आदित्यनाथ के रोड शो में सूनी पड़ी सड़कें गवाह हैं, गुजरात में इस बार BJP की राह आसान नहीं

भाई की हार से खफा BJP सांसद बोले, जो टुकड़े फेंकता है, पुलिस वाले उसके इशारों पर दुम हिलाते हैं

सपा 31 अक्टूबर को आयोजित करेगी सरदार पटेल जयंती समारोह, कुर्मी समाज के दिग्गजों का होगा जमावड़ा

विपक्ष के बाद BJP सांसद वरुण गांधी ने साधा निशाना, बोले बिना दांतों का बाघ है चुनाव आयोग

शत्रुघ्‍न सिन्हा का PM मोदी पर वार, पार्टी में 80% लोग आडवाणी को राष्ट्रपति बनते देखना चाहते थे

जिनके वंशजों का इतिहास देश को गुलाम बनाने का रहा है, वह मराठाओं के इतिहास पर उंगली ना उठाएं भाग-1

 

Related posts

Share
Share