You are here

भारत सरकार के विरोध के बाद आस्ट्रेलिया सरकार ने भगवान गणेश का ये विज्ञापन बैन किया !

नई दिल्ली। नेशनल जनमत ब्यूरो। 

एक ऑस्ट्रेलियाई विज्ञापन में हिन्दु भगवान गणेश को मांसाहारी भोजन करते दिखाया है। इस विज्ञापन को मीट एंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया। विज्ञापन देखकर लोगों ने इसे धार्मिक भावनाओं के खिलाफ बताते हुए इस पर सवाल उठाए।

विवाद बढ़ता देख कैनबरा स्थित इंडियन हाई कमीशन ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार से बात की। उच्चायोग की आपत्ति के बाद ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इस विज्ञापन पर रोक लगा दी है। अब इस विज्ञापन को यूट्यूब पर भारत में नहीं देखा जा सकता है।

भारतीय उच्चायोग ने अपने वक्तव्य में कहा है, “भगवान गणेश को कई अन्य भगवानों के साथ लैब मीट के साथ दिखाया गया है, जिस पर भारतीय समुदाय को कड़ी आपत्ति है और इससे उनकी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। सिडनी स्थित भारतीय कौंसुलेट ने भी मीट एंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया से इस विज्ञापन को वापस लेने की बात कही है।

मीट एंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया के ग्रुप मार्केटिंग मैनेजर एंड्रयू हॉवी ने इस कैंपेन के लॉन्च के दौरान कहा था कि नई कैंपेन को “यू नेवर लैंब अलोन” के तहत जारी रखा जाएगा। विज्ञापन में दिखाया गया है कि आप किसी भी आस्था या धर्म में यकीन रखते हैं यह मायने नहीं रखता है लेकिन एक चीज है जिस पर सब एक जुट हो सकते हैं, और वह है लैंब।

शायद मीट एंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया कंपनी यह भूल गई की भारत में भगवान और उनसे जुड़ी धार्मिक भावनाओं के बहुत मायने हैं। यहां लोग अपने भगवान के प्रति कुछ भी सहन नहीं कर सकते। भगवान गणेश को वैसे भी मीठे-मीठे लड्डू पसंद है। उनसे लैंब का मीट एंडोर्स करवाना बेहद आपत्तिजनक है।

Related posts

Share
Share