You are here

JNU वीसी की तानाशाही के खिलाफ लखनऊ वि.वि. में प्रदर्शन, संस्थानों का भगवाकरण करने का आरोप

लखनऊ। नेशनल जनमत ब्यूरो

जेएनयू विश्वविद्यालय नई दिल्ली में कुलपति के रवैये से छात्र संघ अध्यक्ष समेत कई आंदोलनकारी छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छात्र-छात्राओं का आरोप है कि विश्विविद्यालय कुलपति एम जगदीश संघ के अपने आकाओं को खुश रखने के लिए जेएनयू जैसे बौद्धिक और सभी विचारधाराओं को समाहित करने वाले कैम्पस का भगवाकरण करना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें-BJP एक भ्रष्टाचार निवारण मशीन है, जो भी भ्रष्ट नेता इसमें गया वो MEDIA की निगाह में पवित्र हो गया

छात्रों का आरोप है कि बातचीत करने के बजाए जेएनयू कुलपति परिसर में युद्ध टैंक तैनात करने की बात करते हैं। इसी बात से आक्रोशित लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र नेताओं ने मंगलवार (आज) वि.वि. गेट पर जेएनयू कुलपति का पुतला फूंका।

छात्र-छात्राएं जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष मोहित पाण्डेय, दिलीप यादव समेत अन्य छात्रों के पीएचडी रजिस्ट्रेशन एवं छात्र संघ के अधिकारों को बहाल करने की मांग कर रहे थे।

छात्र बारिश के बाद भी गेट नंबर 1 पर जमा हुये और नारेबाजी करते हुए जेएनयू वीसी का पुतला फूंका। इस दौरान जेएनयू से एलयू तक छात्र एकता जिंदाबाद ,कैम्पसों का भगवाकरण बंद करो जैसे नारे लगते रहे।

इसे भी पढें-शिक्षा बजट में कटौती से, लखनऊ वि.वि. में हुई 8 गुना फीस वृद्धि, पूजा शुक्ला ने दिखाया CM को आईना

इस मौके पर छात्र नेत्री पूजा शुक्ला ने कहा कि छात्रों के अंदोलन से भाजपा की केंद्र और राज्य की सरकारें डरी हुई हैं छात्रों का बेवजह उत्पीड़न किया जा रहा है ऐसे समय मे हम जेएनयू , इलाहाबाद, लखनऊ सहित देश भर मे चल रहें छात्र अंदोलनों के प्रति एकजुटता जाहिर करते हैं।

छात्र नेता सुधांशु बाजपेयी ने कहा कि मोहित लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र भी रहें है, लविवि के छात्रों की गिरफ्तारी के खिलाफ भी मजबूती से खडे़ हुये थे। भाजपा सरकार के इशारे पर छात्र आंदोलन को दबाने के लिए जेएनयू से लखनऊ वि.वि. तक छात्रों पर दमन जारी है जेएनयू मे छात्र संघ के अधिकार समाप्त कर लोकतंत्र की हत्या की जा रही है उसके खिलाफ हम सब एकजुट है।

पढ़ें-ओबीसी OBC हिस्सेदारी मांग रहे दिलीप यादव JNU हॉस्टल से बाहर, छात्र बोले संघी AGENDA लागू कर रहे हैं कुलपति

समाजवादी छात्र नेता अनिल यादव ने कहा कि हम अन्याय के खिलाफ चल रहे सभी संघर्षो के साथ है हमारी लड़ाई जारी रहेंगी ।हम समाजवादी है संघर्षों के आदी है ।

गौरतलब है कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित पांडेय और दिलीप यादव के भविष्य पर संकट के बादल छा गए हैं। दरअसल जेएनयू में सेमेस्टर पंजीकरण में मोहित पांडेय और दिलीप यादव को सेमेस्टर में पंजीकरण पर रोक लगा दी गयी है। साथ ही छात्र संघ के अधिकारो पर भी रोक लगा दी गयी है।

Related posts

Share
Share