You are here

भारत-जापान दोस्ती को मजबूत करता NAKAMAURYA का ‘थैंक यू फॉर इंडियन करी’ कैंपेन

नई दिल्ली। नेशनल जनमत ब्यूरो 

क्या कभी आपने सोचा है कि कोई डिश भी दो मुल्कों के बीच संबंधों की कड़ी हो सकती है, लेकिन ऐसा हो रहा है। ना सिर्फ ऐसा हो रहा है बल्कि भारत-जापान के संबंधों के 90 साल पूरा होने पर इस डिश के नाम से ‘THANK U FOR INDIN CURRY’ कैंपेन चलाया जा रहा है।

जापान के रेस्टोरेंट की पहल-

भारत-जापान दोस्ती की 90वीं वर्षगांठ पर जापानी रेस्टोरेंट Nakamuraya ने एक खास कैंपेन की शुरूआत की है। जून महीने से शुरू हो चुका ये कैंपेन सितंबर 2017 तक चलेगा। कैंपेन शुरू करने से पहले कंपनी ने गुरुग्राम (गुड़गांव) में  जापानी भाषा में भारतीयो को धन्यवाद देने के लिए एक बोर्ड भी लगाया था।

क्या है इंडियन करी कैंपेन- 

दरअसल इस रेस्टोरेंट में एक ऐतिहासिक सब्जी बनाई जाती है। जो भारतीय खान-पान से प्रेरित है उसे इंडियन करी नाम भी दिया गया है। इसी करी को बनाते हुए NAKAMAURAYA को 90 साल पूरे हो चुके हैं, इसलिए वो इन 90 साल को इंडिया-जापान दोस्ती से जोड़कर कैंपेन चला रहा है।

ऐतिहासिक डिश है इंडियन करी- 

इस इंडियन करी को जापान तक पहुंचाने का श्रेय आजाद हिंद फौज के संस्थापको में से एक क्रांतिकारी रास बिहारी बोस को जाता है। आजाद हिंद फौज के गठन के समय जापान में रहते हुए उन्होंने अपने वतन का स्वाद जगाए रखने के लिए  इस डिश की शुरुआत की थी। सबसे पहले यह डिश इंडियन करी के नाम से एक NAKAMAURAYA के नाम से संचालित एक ढ़ाबे में सूप के रूप में परोसी जाती थाी। बाद में चल कर यह भारतीय डिश जापान में इतना फेमस हो गई कि इसने स्वाद के बलबूते पूरे जापान में 90 साल पूरे कर लिए हैं. कंपनी का मानना है कि इस कैंपेन से जापान-भारत के सांस्कृतिक रिश्ते और ज्यादा अच्छे होंगे.

Related posts

Share
Share