You are here

बिहार: CM नीतीश की सामाजिक मुहिम का असर, जेल पहुंच रहे हैं नाबालिग लड़कियों से शादी कर रहे दूल्हे

नई दिल्ली/पटना नेशनल जनमत ब्यूरो। 

नशामुक्ति अभियान के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दहेज और बाल विवाह जैसी कुरीतियों के खिलाफ बिहार में सख्त अभियान छेड़ दिया है। इसका असर शहरों से लेकर बिहार के गांवों तक में देखने को मिल रहा है।

वैशाली जिले के देसरी प्रखंड के चौनपुर नन्हकार गांव की घटना से ये बात तो साफ है कि दहेज और बाल विवाह के खिलाफ ग्रामीण न केवल सामाजिक स्तर पर विरोध कर रहे हैं, बल्कि कई मामलों में पुलिस को भी इसकी सूचना दे रहे हैं.

गुरुवार की रात दो नाबालिग बहनों की शादी मुखिया और ग्रामीणों के हस्तक्षेप के बाद रोकी गई. गांव के राम बाबू पासवान अपनी 15 वर्षीय और 13 वर्षीय दो पुत्रियों की शादी दोगुने उम्र के लड़कों के साथ अपने घर पर ही कर रहे थे. इसकी जानकारी गांव के लोगों को मिल गई. ग्रामीणों ने इसकी सूचना मुखिया सुबोध ठाकुर को दी. मुखिया ने भी आगे बढ़कर बाल विवाह का विरोध किया और शादी रुकवा दी.

शादी रुकने के बाद चाइल्ड लाइन परामर्श केंद्र के सदस्यों ने भी लड़कियों और उसके माता-पिता को समझाया. अब रामबाबू बालिग होने पर ही लड़कियों की शादी करने की बात कर रहे हैं. इसी तरह कटिहार जिले के फलका के समलतियां गांव में भी एक नाबालिग लड़की की शादी ग्रामीणों ने रोक दी.

पुलिस के अनुसार, फलका के ठाकुरबाड़ी मंदिर में एक नाबालिग लड़की की शादी जबरन उससे दोगुने उम्र के पुरुष (समस्तीपुर निवासी मदन सहनी) से करवाई जा रही थी, जिसकी सूचना ग्रामीणों को मिल गई. ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दे दी. इसके बाद दूल्हे और उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया गया.

मुख्यमंत्री ने राज्य में दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ अभियान छेड़ते हुए 2 अक्टूबर को घोषणा की है कि इसको लेकर अगले साल 21 जनवरी को मानव श्रृखला बनाई जाएगी.

पटना में भी हुई गिरफ्तारी- 

इससे पहले, पटना जिले के दनियांवा क्षेत्र में एक नाबालिग लड़की से शादी करने पहुंचे उत्तर प्रदेश के 45 वर्षीय अधेड़ दूल्हे कृष्णा सिंह उर्फ तारण सिंह को उसके परिजनों के साथ गिरफ्तार किया गया है. इस क्रम में पुलिस ने शादी कराने वाले दो एजेंटों (दलालों) को भी गिरफ्तार किया है.

पटना जिले के ग्रामीण पुलिस अधीक्षक ललन मोहन प्रसाद कहते हैं कि कई मौकों पर पुलिस को समय रहते सूचना मिल जाती है, तो पुलिस आवश्यक कार्रवाई करती है. उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता आ रही है और लोग अब इसकी सूचना भी पुलिस को दे रहे हैं, यह अच्छी पहल है.

BBC के रोजगार वाले कार्टून से चिढ़ गए BJP आईटी सेल के हेड, सोशल मीडिया पर बना मजाक

देशभक्त’ PM के राज में बोरियों और गत्तों में भरे गए 7 शहीद जवानों के शव, सोशल मीडिया पर उठे सवाल

RBI के सर्वे में ‘बदलते मूड’ के संकेत, अर्थव्यवस्था को लेकर लोगों में बढ़ी निराशा, बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

राबर्ट वाड्रा के खिलाफ लिखा तो BJP बोली साहसिक पत्रकारिता, अब शाह के बेटे की पोल खोली तो फर्जी खबर

जंगलराज: भगवाधारी CM के राज में BJP नेता भी नहीं हैं सुरक्षित, अब मेरठ में विधायक पर फायरिंग

शाह के बेटे के बचाव में उतरी मोदी सरकार, प्रवक्ता बने रेल मंत्री बोले, 100 करोड़ का मुकदमा ठोकेंगे

शाह के बेटे की दौलत में बेतहाशा वृद्धि पर कांग्रेस का वार, क्या इस बार खुलेगा प्रधानसेवक का मुंह?

नरेन्द्र मोदी के PM बनते ही घाटे में चल रही अमित शाह के बेटे की कंपनी का टर्नओवर 16 लाख गुना बढ़ा

Related posts

Share
Share