You are here

गर्व है: वन डे में तीन-तीन दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। कप्तानी कर रहे रोहित तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं। वन डे के इतिहास में आज तक सिर्फ 7 दोहरे शतक लगे हैं।

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर के दम पर 4 विकेट खोकर 392 रन बनाए। रोहित ने 153 गेंदों में 13 चौकों और 12 छक्कों की मदद से नाबाद 208 रन बनाए।

7 में से तीन दोहरे शतक रोहित के- 

इन 7 दोहरे शतकों में तीन दोहरे शतक रोहित शर्मा ने ही मारे हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल औऱ मार्टिन गप्टिल ने 1-1 दोहरा शतक लगाया है। रोहित शर्मा ने इससे पहले साल 2013 में 209 रन और 264 रन साल 2014 में बनाए थे।

रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों ने ही आराम से पारी की शुरुआत की थी, लेकिन 100 रनों की साझेदारी पूरी करने के बाद शिखर धवन 68 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद श्रेयस अय्यर (88) ने रोहित का बखूबी साथ दिया। अय्यर ने पचास गेंदों में ही पचास रन बनाकर इंटरनेशनल मैच में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।

रोहित शर्मा के तीन दोहरे शतक- 

2 नवंबर 2013:  रोहित शर्मा ने पहली बार साल 2013 में अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक ज़ड़ा था। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रोहित ने 13 चौकों और 16 छक्कों की मदद से सिर्फ 158 गेंदों में 209 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 132.28 रहा। इस मैच में भारत ने 6 विकेट खोकर 383 रन बनाए थे। जवाब में कंगारू टीम 326 रनों पर ही ढेर हो गई थी।

13 नवंबर, 2014: श्रीलंकाई टीम 2014 में भारत दौरे पर आई थी तो कोलकाता के ईडन गार्डन्स में रोहित शर्मा ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 173 गेंदों में 264 रन बना डाले थे। यह रिकॉर्ड आज भी अविजित है। इस पारी में रोहित ने 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे।वह भी 152.60 के स्ट्राइक रेट से।

रोहित की धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 405 रनों का टारगेट रखा था, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 43.1 ओवर में 251 रन ही बना पाई।

रोहित से पहले भारत की ओर से मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग दोहरा शतक जड़ चुके हैं। इन तीनों के अलावा क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल ने भी वनडे में दोहरे शतक मारने का कारनामा किया है।

BJP नेता का कब्जा हटवाने पहुंचे IAS अफसर से मोदी की सांसद बोली, ‘तुम्हारा जीना मुश्किल कर दूंगी’

PM मोदी ने जरूरी मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए गुजरात चुनाव में पाकिस्तान को घसीटा है- शरद पवार

नीतीश की स्कीम पर मोदी सरकार ने लगाई रोक, रेल कर्मचारियों के बच्चों को नहीं मिलेगा VRS का लाभ

‘भारत माता की जय’ से लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है, लेकिन मैंने बेवकूफ बनने से मना कर दिया है !

क्या ये बदलाव की आहट है? अब शिवसेना भी बोली, गुजरात चुनाव में मोदी ने खुद को छोटा बना लिया है

अगर देश के PM सच बोल रहे हैं, तो कांग्रेस नेताओं पर क्यों नहीं चलाते ‘राष्ट्रदोह’ का मुकदमा ?

 

 

Related posts

Share
Share