You are here

2019 के लिए एक्शन मोड में आई समाजवादी पार्टी, कई अहम बदलाव के संकेत

लखनऊ/नई दिल्ली। नेशनल  जनमत ब्यूरो 

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी नए तेवर और कलेवर में आने की तैयारी कर रही है। जिसकी शुरुआत पार्टी के सदस्यता अभियान से हो गई थी। सदस्यता अभियान में मिली जबरदस्त सफलता के बाद अब सितंबर में पार्टी का राष्‍ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है।

पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी को नई दिशा देने के लिए पार्टी के भीतर कई अहम बदलाव भी किए जाने की सूचना है। अखिलेश युवा हैं इसलिए समाजवादी पार्टी युवा चेहरों को आगे बढ़ाने के साथ ही पुराने समाजवादियों का समन्वय बनाने पर जोर देगी।

समाजवादी पार्टी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को और मजबूत करेगी इसके लिए पार्टी कार्यालय में बने मीडिया रूम में कुछ सोशल मीडिया के जानकरों को नौकरी पर भी रखा जाएगा। ताकि मोदी-योगी की सोशल मीडिया मार्केटिंग का जवाब दिया जा सके।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के संविधान में भी आंशिक बदलाव होने की उम्‍मीद है। इसके चलते राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का कार्यकाल पांच वर्ष किए जाने की उम्‍मीद है। स्‍थानीय स्‍तर पर पार्टी के ढांचे को आधुनिक बनाते हुए इनको नए संपर्क संचार साधनों से जोड़ा जाएगा। इसका मकसद सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से पार्टी को मजबूत करना और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पार्टी की पहुंच को बढ़ाना है।

बूथ स्‍तर से लेकर राष्‍ट्रीय टीम के पदाधिकारियों को नई तकनीकों के इस्‍तेमाल का प्रशिक्षण देने के लिए विशेष शिविर भी आयोजित किए जाएंगे। वैचारिक आधार को धार देने के साथ जन समस्‍याओं के लिए संघर्ष करने की योजना तैयार की जाएगी।

कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए समय निकालना होगा- 

अखिलेश यादव को 2019 की तैयारियों से पहले कार्यकर्ताओं के लिए समय निकालना होगा। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी स्वीकार करते हैं कि अखिलेश अभी भी मुख्यमंत्री के रुतबे से बाहर नहीं आ पाए हैं। अखिलेश युवा हैं और विकासवादी सोच रखते हैं जो उन्हे नेताजी और शिवपाल और रामगोपाल यादव से अलग करती है।

लेकिन इसके साथ ही अखिलेश को दिखावे की जवानी कुर्बान करने वाले नेताओं की चौकड़ी से दूर रहना होगा। अखिलेश अपनी तारीफ से जल्दी खुश हो जाते हैं जबकि उन्हे चाटुकारों और कार्यकर्ताओं में फर्क करना होगा। आम कार्यकर्ता को अपना बनाने का अखिलेश यादव के पास यह सही समय है।

Related posts

Share
Share