You are here

शिवराज के मध्य प्रदेश में बन रहे हैं कुत्तों के आधार कार्ड, नाम टॉमी सिंह पिता का नाम शेरू सिंह

नई दिल्ली/भोपाल, नेशनल जनमत ब्यूरो।

देश में ऐसे बहुत लोग मिल जाएंगे जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है। ऐसे लोगों के लिए आधार कार्ड बनवाना किसी समस्या से कम नहीं। लेकिन मध्य प्रदेश में एक कुत्ते का आधारकार्ड जरूर बन गया है। मध्य प्रदेश पुलिस ने इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया है।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश के भिंड जिले के उमरी के किटी गांव का है। जहां एक आधार पंजीकरण एजेंसी में एक कुत्ते का आधार कार्ड बनवाया गया है। आधार कार्ड पर टॉमी सिंह के पिता का नाम शेरू सिंह दर्ज है। टॉमी सिंह की जन्मतिथि 26 नवंबर 2009 दर्ज है।

पुलिस ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, वो आधार पंजीकरण एजेंसी के सुपरवाइजर आजम खान से पूछताछ कर रही है। पुलिस इस बात की तफ्तीश करना चाहती है क्या क्या खान ने अन्य जानवरों का भी आधार कार्ड बनवाया है? मीडिया खबरों के मुताबिक, यह बात तब सामने आई जब उमरी के किटी गांव के एक निवासी ने आधार कार्ड बनवाने में आ रही मुश्किलों की बात कहकर आजम खान की एजेंसी के खिलाफ शिकायत की।

इस व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि खान की एजेंसी कुत्तों और दूसरे जानवरों का आधार कार्ड बनवा रही है लेकिन उन्हें परेशान कर रही है। उमरी के टाउन इंस्टपेक्टर आरएस तोमर के अनुसार आजम खान पर फर्जीवाड़े का मामला दर्ज किया गया है।

आधार से जुड़ा ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले राजस्थान में बजरंगबली के नाम का आधार कार्ड बनवाए जाने की घटना सामने आ चुकी है। वहीं झारखंड और गुजरात जैसे बीजेपी शासित प्रदेशों में राज्य सरकारें गायों का आधार कार्ड बनवा रही हैं।

आधार कार्ड की विश्वसनीयता को लेकर हमेशा उंगलियां उठाई गई हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की नौ जजों की पीठ ने आधार कार्ड से जुड़ी एक सुनवाई में निजता को बुनियादी अधिकार घोषित किया है। इससे पहले लाखों कार्ड धारकों की निजी जानकारी लीक हो गई।

Related posts

Share
Share