You are here

अखिलेश ने सपा की नई कार्यकारिणी घोषित की, नेताजी-चाचाजी के नाम गायब, देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली/ लखनऊ, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज अपनी 55 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा कर दी। इसमें पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव का नाम शामिल नहीं है।

सपा के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव द्वारा जारी सूची के मुताबिक किरणमय नन्दा को एक मात्र उपाध्यक्ष के पद पर बरकरार रखा गया है।

इसके अलावा कार्यकारिणी में आजम खां, नरेश अग्रवाल और हाल में बसपा छोड़कर सपा में आये इंद्रजीत सरोज समेत 10 महासचिव, संजय सेठ कोषाध्यक्ष राजेन्द्र चौधरी, कमाल अख्तर और अभिषेक मिश्र समेत 10 सचिव, जया बच्चन, अहमद हसन तथा रामगोविन्द चौधरी समेत 25 सदस्य तथा छह विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल हैं।

कार्यकारिणी में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का नाम नहीं है। अब पार्टी में उनका क्या स्थान है, इसे लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।

देखिए पूरी लिस्ट- 

यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी संस्थापक मुलायम अब दल के सर्वोच्च रहनुमा नहीं रहे, सपा के प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि इस बारे में वह कुछ नहीं कह सकते लेकिन इतना जरूर है कि सपा के संविधान में इस पद का कोई प्रावधान नहीं है।

मालूम हो कि गत पांच अक्तूबर को सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में अखिलेश को एक बार फिर सपा अध्यक्ष चुना गया था। उस वक्त उन्हें अपनी कार्यकारिणी चुनने का अख्तियार दे दिया गया था। उस वक्त से लोगों की नजरें इसी बात पर लगी थीं कि क्या मुलायम अब पार्टी के सर्वोच्च रहनुमा बने रहेंगे।

पिछली एक जनवरी को लखनऊ में हुए सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में अखिलेश को मुलायम की जगह सपा का अध्यक्ष बनाया गया था और मुलायम को पार्टी का संरक्षक।

सपा में अखिलेश के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बनकर उभरे शिवपाल सिंह यादव के भविष्य को लेकर भी तरह-तरह की अटकलें लगायी जा रही हैं। हालांकि हाल में रिश्तों में दिखी कुछ नरमी को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि पार्टी के ओहदेदारों की फेहरिस्त में शिवपाल को समायोजित किया जा सकता है लेकिन फिलहाल राष्ट्रीय कार्यकारिणी में उनका नाम नहीं है।

‘देशभक्त’ PM के राज में BSF जवान का आरोप, मेस के पैसे से सेना के अधिकारी करते हैं प्रॉपर्टी का धंधा

संगीत सोम ने ताजमहल को बताया संस्कृति पर धब्बा, अखिलेश बोले नफरत की राजनीति करती है BJP

सामाजिक चिंतक कांचा इलैया की किताब ‘पोस्ट हिंदू’ इंडिया’ बैन करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

UP में गुंडाराज: अवैध कब्जे का विरोध करने पर पेट्रोल पंप मालिक पांडेय ने की गोलीबारी, 3 की मौत 9 घायल

BJP सांसद स्वामी ने खोली PM के विकास की पोल, बोले सिर्फ विकास नहीं, हिन्दू कार्ड है जीत का मंत्र

बदलाव की आहट: पंजाब लोकसभा उपचुनाव में अपनी पुश्तैनी सीट हारी BJP, कांग्रेस प्रत्याशी की बंपर जीत

 

Related posts

Share
Share