You are here

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को NGT ने दिया जोर का झटका, कलकत्ता स्थित इमारत गिराने के निर्देश

नई दिल्ली, नेशनल जनमत ब्यूरो। 

अपने भक्तों को जीवन जीने की कला सिखाने वाले आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करके कलकत्ता में इमारत खड़ी कर दी। अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की तरफ से श्री श्री को बड़ा झटका लगा है।

आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की तरफ से बड़ा झटका लगा है। एनजीटी ने कोलकाता स्थित श्री श्री की इमारत को तोड़ने का आदेश दिया है।

आर्ट ऑफ लिविंग पर पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगा है, एनजटी ने इसी मामले के चलते कोलकाता स्थित वैदिक धर्म संस्थान की बिल्डिंग को तोड़ने का आदेश दिया है। मीडिया खबरों के अनुसार आदेश है कि बिल्डिंग को तीन महीने के अंदर गिराया जाए और साथ ही जुर्माना भी लगाया जाए।

इसके अलावा लगभग एक हफ्ते पहले भी ईस्ट कोलकाता वेटलैंड मैनेजमेंट अथॉरिटी को आर्ट ऑफ लिविंग से जुड़ी संस्था के सभी अवैध निर्माण को गिराने का आदेश दिया गया था। एनजीटी ने हरित कानूनों की अवहेलना के चलते ये आदेश दिया था।

आर्ट ऑफ लिविंग से जुड़ी संस्था वैदिक धर्म संस्थान पर जमीन कब्जाने का और हरित कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगा है। बता दें कि ईस्ट कोलकाता वेटलैंड मैनेजमेंट अथॉरिटी (ईकेडब्ल्यूएमए) पश्चिम बंगाल सरकार के अधीन काम करती है।

दरअसल ईकेडब्ल्यूएमए ने पिछले साल वैदिक धर्म संस्थान के ऊपर पर्यावरण के कानून का उल्लंघन करते हुए और अवैध इमारत का निर्माण करने का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई थी। संस्थान पर तीन मंजिला इमारत का निर्माण करने का आरोप लगा था।

नोटिस के बाद भी श्री श्री ने नहीं माना आदेश- 

इस तीन मंजिला बिल्डिंग के निर्माण को ईस्ट कोलकाता वेस्टलैंड (संरक्षण/प्रबंधन) कानून 2006 का जबरदस्त उल्लंघन माना गया। रविशंकर को इस मामले में दो नोटिस भी जारी किए गए थे, लेकिन नोटिस को अनदेखा करते हुए बिल्डिंग के निर्माण का कार्य पूरा कर दिया गया।

इसके बाद वहां कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाने लगा। इस मामले में पहला नोटिस अगस्त 2015 और दूसरा सितंबर में जारी किया गया था।

UP में बेसिक शिक्षा के 15 अध्यापक बर्खास्त, 2 शिक्षक दो जिलों से ले रहे थे वेतन, FIR दर्ज करने के निर्देश

हार्दिक पटेल की कांग्रेस को चेतावनी, 3 नवंबर तक साफ करें पाटीदार को आरक्षण कैसे देंगे ?

पत्रकार विनोद वर्मा की गिरफ्तारी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, SEX CD के आरोपी BJP मंत्री का इस्तीफा मांगा

नोटबंदी की ‘जयंती’ 8 नवंबर पर विपक्ष मनाएगा काला दिवस, बिहार में विरोध में रैली करेंगे लालू यादव

पत्रकार विनोद वर्मा बोले, मेरे पास छत्तीसगढ़ के मंत्री की SEX CD है इसलिए BJP सरकार मुझे फंसा रही है

अब मोदीराज में हास्य पर भी पहरा, श्याम रंगीला से चैनल ने कहा राहुल की मिमिक्री कर लो मोदी की नहीं

 

Related posts

Share
Share